Full Forms » Police Full Forms » CID का फुल फॉर्म क्या है?

CID का फुल फॉर्म क्या है?

CID: Crime Investigation Department

CID का full form Crime Investigation Department है। हिंदी में सीड का फुल फॉर्म अपराध जांच विभाग है। अपराध जांच विभाग (सीआईडी) भारतीय राज्य पुलिस की एक जांच और खुफिया शाखा है। यह पुलिस संगठन की सबसे महत्वपूर्ण इकाइयों में से एक है और इसका नेतृत्व अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (ADGP) करता है। CID भारत सरकार और DGP के द्वारा सौंपे गए निर्दिष्ट मामलों की जांच करता है।

CID-logo

CID को ब्रिटिश सरकार द्वारा 1902 में पुलिस आयोग की सिफारिशों के आधार पर बनाया गया था। सीआईडी का मुख्यालय पुणे में है। CID की कई शाखाएँ हैं जैसे अपराध शाखा (CB-CID), आतंकवाद-रोधी विंग, एंटी-नारकोटिक्स सेल, एंटी-ह्यूमन ट्रैफ़िकिंग एंड मिसिंग पर्सन सेल, फ़िंगर प्रिंट ब्यूरो, बैंक धोखाधड़ी, डॉग स्क्वायड और मानवाधिकार विभाग।

CID क्या करता है?

CID का मुख्य कार्य हत्या, बलात्कार, चोरी, डकैती आदि जैसे आपराधिक मामलों की जांच करना है। यह सबूत इकट्ठा करता है, आपराधिक मामलों और धोखाधड़ी के लिए तथ्य और अपराधियों को पकड़ता है और अंत में आरोपी को अदालत में सबूत के साथ पेश करता है। अपराध के स्तर के आधार पर, ये जांच कई शहरों और राज्यों में फैल सकती है। मामलों की जांच के लिए CID टीम स्थानीय पुलिस की मदद भी लेती है।

सीआईडी ​​अधिकारी बनने के लिए पात्रता मानदंड

  • उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • सीआईडी में एक सब इंस्पेक्टर या अधिकारी के रूप में शामिल होने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम योग्यता किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक होना आवश्यक है।
  • सीआईडी ​​में एक कांस्टेबल के रूप में शामिल होने के लिए आवश्यक न्यूनतम योग्यता 12 वीं या उच्चतर माध्यमिक प्रमाणपत्र है।
  • CID अधिकारी बनने के लिए, भारतीय लोक सेवा परीक्षा को उत्तीर्ण करना होगा जो हर साल संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित की जाती है।
  • इसके अलावा, उम्मीदवार के पास एक उत्कृष्ट स्मृति, तेज आँखें, चरित्र का अच्छा निर्णय, एक टीम में काम करने की क्षमता और साथ ही अकेले में काम करने की क्षमता होना चाहिए। ये इस नौकरी की मूलभूत आवश्यकताएं हैं।

भारत में कई विश्वविद्यालय हैं जो स्नातक स्तर पर अपराध विज्ञान में पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। ये पाठ्यक्रम आपको CID ​​में शामिल होने में मदद कर सकते हैं। सीआईडी में विभिन्न पदनाम या पद हैं।

CID में अधिकारियों की रैंक:

  • उप- निरीक्षक (Sub- Inspectors)
  • निरीक्षकों (Inspectors)
  • अधीक्षकों (Superintendents)
  • अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (Additional Director General of Police)
  • पुलिस महानिरीक्षक (IGP), आदि।

1 thought on “CID का फुल फॉर्म क्या है?”

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: Content is protected !!