Full Forms » Police Full Forms » DGP का फुल फॉर्म क्या है?

DGP का फुल फॉर्म क्या है?

DGP का full form Director general of police है। हिंदी में डीजीपी का फुल फॉर्म पुलिस महानिदेशक है। भारत में, पुलिस महानिदेशक (DGP) एक थ्री-स्टार (three-star) रैंक है और भारतीय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में सर्वोच्च रैंकिंग वाला पुलिस अधिकारी है। सभी DGP भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारी हैं। डीजीपी आमतौर पर हर भारतीय राज्य में राज्य पुलिस बल का प्रमुख होता है, उस स्थिति में अधिकारी को राज्य पुलिस प्रमुख कहा जाता है, जो एक कैबिनेट चयन पद है। यह भारतीय वन सेवा (IFS) के लिए वन बलों के प्रमुख के पद के बराबर है। पुलिस महानिदेशक या पुलिस आयुक्त का पद चिन्ह (दिल्ली में) क्रॉस तलवार और डंडों के ऊपर राष्ट्रीय प्रतीक है।

DGP

DGP कैसे बने?

पुलिस महानिदेशक या पुलिस महानिदेशक पुलिस बल में अंतिम और शीर्ष पद होता है। आम तौर पर विभिन्न कारकों के आधार पर राज्य में केवल 1 या सबसे अधिक 4 ऐसे पोस्ट होते है।

पदोन्नति द्वारा केवल एक IPS अधिकारी ही इस पद तक पहुँच सकता है। IPS अधिकारी बनने के लिए, UPSC परीक्षा को पूरा करना होगा जो कि देश में सबसे कठिन है। ऐसे अधिकारी को पहले ASP, SP, DIG, Spl IG, Addl DG और DG का पद प्राप्त होता है।

अधिकारियों को योग्यता के अनुसार सूचीबद्ध किया जाता है, जिन्होंने NPA (राष्ट्रीय पुलिस अकादमी) में परीक्षा दी थी। यह योग्यता सूची सेवा के अंत तक सभी पदोन्नति के लिए आधार बनाती है। मुश्किल तथ्य यह है कि हालांकि अधिकारी एक ही बैच के हैं लेकिन वे अलग-अलग उम्र के हैं। एक ने UPSC को न्यूनतम उम्र में, दूसरे ने उम्र के आखिरी पड़ाव में और अन्य ने बीच में pass किया हो सकता है। जो अधिकारी मेरिट लिस्ट में सबसे कम उम्र का है, उसके पास डीजीपी बनने का सबसे अच्छा मौका है। क्योंकि अन्य, भले ही वे छोटे अधिकारी से वरिष्ठ हों, छोटे अधिकारी से पहले सेवानिवृत्ति की आयु प्राप्त कर सकते है।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: Content is protected !!