Full Forms » Educational Full Forms » ITI की फुल फॉर्म क्या है?

ITI की फुल फॉर्म क्या है?

ITI की full form इंडस्ट्रियल ट्रैनिंग इंस्टिट्यूट (Industrial Training Institute) है। हिंदी में आईटीआई का फुल फॉर्म औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान है। इसे ITI’s के नाम से भी जाना जाता है।

ITI क्या है?

आईटीआई एक सरकारी प्रशिक्षण संस्थान है जो छात्रों को उद्योग से संबंधित प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए जिम्मेदार है। ये संस्थान विशेष रूप से उन छात्रों को तकनीकी ज्ञान प्रदान करने के लिए स्थापित किए गए हैं जो सिर्फ 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण हैं और उच्च अध्ययन करने के बजाय कुछ तकनीकी ज्ञान प्राप्त करना चाहते हैं। आईटीआई का गठन महानिदेशालय रोजगार और प्रशिक्षण (DGET), कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय और केंद्र सरकार के तहत विभिन्न trades में प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए किया जाता है। आईटीआई के तहत चलने वाले पाठ्यक्रमों को “trades” के रूप में जाना जाता है अर्थात इलेक्ट्रीशियन, फिटर, मैकेनिक, RAC आदि।

ITI की स्थापना का उद्देश्य

ITI की स्थापना का उद्देश्य तेजी से बढ़ते औद्योगिक क्षेत्र में तकनीकी जनशक्ति प्रदान करना था। आईटीआई में प्रदान किए जाने वाले पाठ्यक्रम trade में कौशल प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। पाठ्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद, छात्रों को एक या दो साल के लिए उद्योग में अपने trade में व्यावहारिक प्रशिक्षण से गुजरना पड़ता है।

नेशनल काउंसिल ऑफ वोकेशनल ट्रेनिंग (NVCT) सर्टिफिकेट के लिए किसी उद्योग में व्यावहारिक प्रशिक्षण अनिवार्य है। आईटीआई भारत के हर राज्य के प्रमुख शहरों जैसे उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, गुजरात, असम, केरल, मध्य प्रदेश, आदि में संचालित सरकार द्वारा संचालित प्रशिक्षण संगठन हैं।

आईटीआई में प्रवेश पाने के लिए पात्रता मानदंड

  • उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 वीं कक्षा या 10 वीं कक्षा के रूप में मान्यता प्राप्त कोई अन्य परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • उम्मीदवार को कम से कम 35% मिलना चाहिए।
  • प्रवेश के समय उम्मीदवार की आयु 14 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: Content is protected !!