Full Forms » Finance Full Forms » NPA का फुल फॉर्म क्या है?

NPA का फुल फॉर्म क्या है?

NPA का full form Non Performing Assets है। गैर निष्पादित परिसंपत्तियाँ है। NPA को bad loan (बुरा ऋण) भी कहते है। यह एक ऐसे ऋण को संदर्भित करता है जिसके लिए कम से कम 90 दिनों के लिए मूलधन (principal) या ब्याज (interest) का भुगतान नहीं किया जाता है, अर्थात बैंक की संपत्ति (ग्राहकों को दिए गए ऋण या अग्रिम) जो प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं (न ही कोई रिटर्न)।

उदाहरण के लिए, एक बैंक ने एक कंपनी को 10 लाख रुपये का ऋण दिया है, जिसमें केवल 5000 प्रति माह का ब्याज दिया जाता है। यदि कंपनी लगातार तीन महीनों (90 दिन) के लिए भुगतान करने में विफल रहती है, तो बैंक को नियामक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए इस ऋण को गैर-निष्पादित परिसंपत्ति (NPA) के रूप में वर्गीकृत करना आवश्यक है। NPA ऋणदाताओं पर ब्याज के गैर-भुगतान के रूप में बोझ डालता है या मूलधन ऋणदाता के लिए नकदी प्रवाह को कम करता है। यह बजट को बाधित करता है और कमाई घटाता है और बाद के ऋण प्रदान करने के लिए पूंजी (capital) को कम करता है।

NPA

NPA के प्रकार

  • Substandard assets: परिसंपत्तियां जो 12 महीने से कम या उसके बराबर की अवधि के लिए NPA बनी हुई है।
  • Doubtful assets: एक संपत्ति को संदिग्ध के रूप में वर्गीकृत किया जाएगा यदि वह 12 महीने की अवधि के लिए Substandard assets श्रेणी में बनी हुई है।
  • Loss assets: यह उन संपत्तियों को संदर्भित करता है जो संदिग्ध हैं और बैंक, आंतरिक या बाहरी लेखा परीक्षक और केंद्रीय बैंक निरीक्षकों द्वारा वसूली योग्य नहीं मानी जाती है।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: Content is protected !!