Full Forms » Educational Full Forms » SC, ST और OBC का फुल फॉर्म क्या है?

SC, ST और OBC का फुल फॉर्म क्या है?

SC, ST और OBC का full form Scheduled Castes (SC), Scheduled Tribes (ST) और Other Backward Classes (OBC) है। हिंदी में SC, ST और OBC का फुल फॉर्म अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजातियां (ST) और अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) होता है। ये श्रेणियां मुख्य रूप से कुछ जाति और जनजातियों और पिछड़े वर्ग की मदद करने के लिए बनाई गई हैं। कभी-कभी अल्पसंख्यक भी, जैसे मुस्लिम OBC(M) श्रेणी के है। उन्हें सरकारी नौकरियों, उच्च शिक्षा के साथ-साथ विधायिका में आरक्षण के प्राथमिक लाभ है। संविधान के अनुच्छेद 16 (4) में इन अनुसूचित और पिछड़े वर्ग के लिए आरक्षण का प्रावधान है।

मेरा मानना है की भारत में जातिवाद का निर्मूलन होना चाहिए और में जातीवाद का विरोद करता हु। अगर आपको इस लेख में कोई जानकारी गलत लगती है तो कृपया कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं।

SC: Scheduled Castes

SC

SC भारत की अछूत जातियां है। वे गाँवों के बाहर रहते हैं और उन्हें ‘गंदे’ कामों की आवश्यकता थी – जैसे कि समाशोधन मल, मृत जानवरों को साफ़ करना, चमड़े का काम आदि। उन्हें ऊपरी जाति के भोजन, धन, कपड़ों को छूने की अनुमति नहीं थी क्योंकि वे गंदे काम कर रहे थे। वे शूद्र जातियों में सबसे अधिक भेदभाव वाले थे।

ST: Scheduled Tribes

ST

ST भारत के आदिवासी हैं जो जंगलों में रहते हैं, खानाबदोश आदिवासी भी हैं। वे किसी भी संगठित धर्म का हिस्सा नहीं हैं – उन्हें बहिष्कृत माना जाता है। उनकी अपनी ड्रेसिंग शैली, परंपराएं, भोजन और संस्कृति है।

OBC: Other Backward Class

Indian Farmers

OBC किसान थे जो सामाजिक, शैक्षणिक और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के है। वे सामाजिक पदानुक्रम के संदर्भ में उच्च-जातियों और अनुसूचित जातियों के बीच थे। लेकिन फिर भी भेदभाव किया गया। वे पारंपरिक रूप से गरीब, अनपढ़ थे और ज्यादातर कृषि, चरवाहों में व्यस्त थे। उच्च जातियों या सामान्य वर्ग की तुलना में ओबीसी सामाजिक और शैक्षिक रूप से पिछड़े हैं। OBC खुद को अछूतों (SC) से ऊपर मानते हैं। ओबीसी और एससी के बीच अक्सर झड़पें होती हैं।

9 thoughts on “SC, ST और OBC का फुल फॉर्म क्या है?”

  1. हमें जातिवाद का विरोध करना चाहिए और हमारे देश से ऐसा प्रथा को दूर करना चाहिए इंसान सिर्फ एक है, हर इंसान मै एक ही खून बहाता है।

    1. नवीन कुमार बुद्ध

      जातिवादी सबसे गिरी हुई काम है यह हरकत किसी को नहीं करना चाहिए यहां कुदरत का बनाया हुआ इंसान क्या एक इंसान से छुआछूत मानना उचित है तथा कौन ऐसा धर्म में छुआछूत माना जाता है

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: Content is protected !!