Full Forms » Technology Full Forms » SIM का फुल फॉर्म क्या है?

SIM का फुल फॉर्म क्या है?


SIM: Subscriber Identity Module or Subscriber Identification Module

SIM एक एकीकृत सर्किट है जो अंतर्राष्ट्रीय मोबाइल सब्सक्राइबर आइडेंटिटी (IMSI) को सुरक्षित रूप से संग्रहीत करता है। यह एक पोर्टेबल मेमोरी चिप है जो आपको फोन कॉल करने या दुनिया भर में टेक्स्ट मैसेज भेजने में सक्षम बनाती है जहां सब्सक्राइबर का नेटवर्क उपलब्ध है।

SIM कार्ड क्या है?

SIM कार्ड एक स्मार्ट कार्ड है जो GSM सेलुलर टेलीफोन ग्राहकों के लिए डेटा संग्रहीत करता है। इस तरह के डेटा में उपयोगकर्ता की पहचान, फोन नंबर और स्थान, नेटवर्क प्राधिकरण डेटा, व्यक्तिगत सुरक्षा कुंजी, पता पुस्तिका और संग्रहीत पाठ संदेश शामिल हैं। सिम आमतौर पर मोबाइल फोन में उपयोग किया जाता है जो GSM नेटवर्क पर काम करता है। यह पोर्टेबल है और आप इसे किसी भी सहायक मोबाइल फोन के साथ उपयोग कर सकते हैं।

SIM Size

जब पहले सिम कार्ड का आविष्कार किया गया था, यह लगभग एक क्रेडिट कार्ड के आकार का था। लेकिन सिम के नवीनतम मानक में 15mm x 12mm का आकार होता था। इन दिनों सिम कार्ड तीन आकारों में आते हैं:

SIM
SIM Size
  • Standard SIM (15 x 25mm)
  • Micro SIM (12 x 15mm)
  • Nano SIM (8.8 x 12.3mm)

इतिहास

पहला सिम कार्ड 1991 में म्यूनिख (Munich) के स्मार्ट कार्ड निर्माता Giesecke और Devrient द्वारा बनाया गया था। इस सिम को शुरू में यूरोपीय दूरसंचार मानक संस्थान द्वारा निर्दिष्ट किया गया था। आज, सिम कार्ड सर्वव्यापी हैं, जिससे 7 बिलियन से अधिक उपकरणों को दुनिया भर के सेलुलर नेटवर्क से जोड़ा जा सकता है।

GSM सिम और CDMA सिम के बीच अंतर

GSM में आप मोबाइल फोन से सिम कार्ड निकाल सकते है। CDMA फोन आमतौर पर सिम कार्ड का उपयोग नहीं करते हैं। इसके बजाय, सभी जानकारी हैंडसेट में ही सहेजी जाती है। यह उपयोगकर्ताओं के लिए कम सुविधाजनक हो सकता है क्योंकि उपयोगकर्ता उस हैंडसेट के सेवा प्रदाता नहीं बदल सकता है।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: Content is protected !!