Full Forms » Police Full Forms » SSB का फुल फॉर्म क्या है?

SSB का फुल फॉर्म क्या है?

1) SSB: Sashastra Seema Bal

पुलिस के क्षेत्र में SSB का फुल फॉर्म सशस्त्र सीमा बल है। यह भारत के केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में से एक है। यह वर्तमान में भारत सरकार के गृह मंत्रालय (MHA) के प्रशासनिक नियंत्रण में है। 2001 से पहले, इस बल को Special Service Bureau (विशेष सेवा ब्यूरो) के रूप में जाना जाता था। 2017 तक, 73 बटालियनों में इसके 76,337 सक्रिय कर्मी है।

SSB full form

20 दिसंबर 1963 की शुरुआत में चीन-भारतीय युद्ध के बाद SSB स्थापित किया गया था। बल का प्राथमिक कार्य भारत की विदेशी खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (RAW) के लिए सशस्त्र सहायता प्रदान करना था। और तत्कालीन एनईएफए, उत्तरी असम, उत्तरी बंगाल और उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और लद्दाख की पहाड़ियों में प्रेरणा, प्रशिक्षण, विकास, कल्याण कार्यक्रमों और गतिविधियों की एक सतत प्रक्रिया के माध्यम से प्रतिरोध के लिए अपनी क्षमताओं को विकसित करने में उनकी सहायता करने के लिए।

इसका प्राथमिक उद्देश्य चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी द्वारा आक्रामकता के एक कृत्य का मुकाबला करना था। पिछली सोच यह थी कि, सैन्य रूप से, चीनी भारत के लिए “श्रेष्ठ” थे और युद्ध की स्थिति में, चीनी भारतीय बलों पर हावी होने का प्रयास कर सकते हैं। इसलिए, 1963 में, एक अद्वितीय बल बनाया गया था, जो कि चीन द्वारा भारतीय क्षेत्र पर आक्रमण करने और कब्जा करने के ऐसे प्रयास की स्थिति में, सीमा की आबादी के साथ विलय, नागरिक पोशाक दान करना, एक समानांतर प्रशासन काम करना और युद्ध को अंजाम देना था। भारत की छापामार रणनीति (guerrilla tactics) की मदद से।

2) SSB: Service Selection Board

भारतीय सेना में SSB का फुल फॉर्म Service Selection Board है। हिंदी में इसका मतलब सेवा चयन बोर्ड है। यह भारतीय सशस्त्र बलों में अधिकारियों की भर्ती के लिए साक्षात्कार आयोजित करने के लिए भारत के रक्षा मंत्रालय द्वारा स्थापित किया गया है। बोर्ड मूल्यांकन प्रणाली के एक मानकीकृत प्रोटोकॉल का उपयोग करते हुए एक अधिकारी बनने के लिए उम्मीदवार की उपयुक्तता का मूल्यांकन करता है जो व्यक्तित्व, खुफिया परीक्षण और साक्षात्कार का गठन करता है। परीक्षण दोनों प्रकार के होते हैं यानी लिखित और व्यावहारिक कार्य-आधारित।

SSB-Service_Selection_board

एक SSB में मूल्यांकनकर्ताओं के पैनल शामिल हैं, जो भारतीय सशस्त्र बलों में अधिकारी हैं और मनोवैज्ञानिक, जीटीओ और साक्षात्कार अधिकारी के रूप में अपनी विशेषज्ञता रखते हैं। कुल मिलाकर भारत भर में तेरह सेवा चयन बोर्ड हैं, जिनमें से चार बोर्ड भारतीय सेना के लिए हैं, चार बोर्ड भारतीय वायु सेना के लिए और पांच बोर्ड भारतीय नौसेना के लिए है। SSB एक 5-6 दिनों की मूल्यांकन प्रक्रिया है।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: Content is protected !!