Full Forms » Educational Full Forms » SSC का फुल फॉर्म क्या है?

SSC का फुल फॉर्म क्या है?

1) SSC: Secondary School Certificate

SSC का full form Secondary School Certificate है। हिंदी में एसएससी का फुल फॉर्म माध्यमिक स्कूल प्रमाणपत्र होता है। SSC को स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा या मैट्रिक परीक्षा के रूप में भी जाना जाता है। यह सीबीएसई और अन्य राज्य बोर्डों सहित शिक्षा के विभिन्न बोर्डों द्वारा आयोजित एक सार्वजनिक परीक्षा है। यह 10 वीं बोर्ड परीक्षा के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि इस परीक्षा को 10 वीं कक्षा के छात्र लिखते है।

भारत में, 10 वीं बोर्ड परीक्षा आमतौर पर मार्च / अप्रैल में भारत के अधिकांश शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित की जाती है। परीक्षा से कम से कम एक महीने पहले बोर्ड द्वारा एक exam schedule जारी किया जाता है। कक्षा 10 के बोर्ड परीक्षा result आमतौर पर मई / जून में घोषित किए जाते हैं।

भारतीय राज्य जो SSC परीक्षा आयोजित करते है

तमिलनाडु, गुजरात, केरल, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, गोवा और मध्य प्रदेश भारतीय राज्य हैं जो एसएससी परीक्षा आयोजित करते हैं। परीक्षा संरचना बोर्ड से बोर्ड तक भिन्न हो सकती है। इस पाठ्यक्रम के पूरा होने के बाद छात्रों को परीक्षा में उनके प्रदर्शन के अनुसार ग्रेड या प्रतिशत के साथ प्रमाण पत्र मिलता है। इसके बाद हायर सेकेंडरी सर्टिफिकेट (HSC) होता है, यानी SSC परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले छात्र HSC में उपस्थित होने के योग्य होते है।

SSC परीक्षा के लिए सबसे सामान्य विषय

  • Mathematics (गणित)
  • Science & Technology (विज्ञान और प्रौद्योगिकी)
  • Social Science (सामाजिक विज्ञान)
  • Hindi
  • English
  • Regional Language (प्रादेशिक भाषा)

2) SSC: Staff Selection Commission

SSC full form

SSC का full form Staff Selection Commission है। हिंदी में इसका फुल फॉर्म कर्मचारी चयन आयोग होता है। SSC भारत सरकार के अधीन एक संगठन है जो भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में और अधीनस्थ कार्यालयों में विभिन्न पदों के लिए कर्मचारियों की भर्ती करने के लिए है।

SSC भारत सरकार के विभागों में ग्रुप C (गैर-तकनीकी) और ग्रुप B (गैर-राजपत्रित, दोनों तकनीकी और गैर-तकनीकी) पदों पर भर्ती करने के लिए हर साल संयुक्त परीक्षा आयोजित करता है। कर्मचारी चयन आयोग को ग्रुप D से LDC ग्रेड में पदोन्नति, LDC से UDC ग्रेड में पदोन्नति और आशुलिपिक ग्रेड D से आशुलिपिक ग्रेड C तक पदोन्नति के लिए विभागीय परीक्षाएं आयोजित करने का काम सौंपा गया है।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: Content is protected !!