Full Forms » Technology Full Forms » USB का फुल फॉर्म क्या है?

USB का फुल फॉर्म क्या है?

USB-full-form

USB का फुल फॉर्म Universal Serial Bus (यूनिवर्सल सीरियल बस) है। USB एक industry standard (मानक) है जो कंप्यूटर, लैपटॉप और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के बीच कनेक्शन, डेटा स्थानांतरण और बिजली की आपूर्ति के लिए bus में उपयोग किए जाने वाले कनेक्टर, केबल और संचार प्रोटोकॉल को परिभाषित करने के लिए उपयोग किया जाता है। USB standard को 1996 में जारी किया गया, USB standard को वर्तमान में USB Implementers Forum (USB-IF) द्वारा maintain किया जाता है।

USB क्या है?

एक USB port बहुत ही standard cable connection होता है जो personal computers और consumer electronics devices के बीच एक interface प्रदान करता है। सामान्य तौर पर, यूएसबी कनेक्टर के प्रकारों से संबंधित तीन बुनियादी प्रकार होते हैं: USB 1.1, 2.0 और 3.0। USB डेटा ट्रांसफर के 5 प्रकार है:
१) Low Speed (from 1.0, 1.5 Mbit/s)
२) Full Speed (from 1.0, 12 Mbit/s)
३) High Speed (from 2.0, 480 Mbit/s)
४)SuperSpeed (from 3.0, 5 Gbit/s)
५)SuperSpeed+ (from 3.1, 10 Gbit/s)

USB टाइप C: इसे USB 3.1 के साथ विकसित किया गया था और USB को प्लग के साथ उल्टा जुड़ने की अनुमति देता है, प्रत्येक तरफ 24 पिन कनेक्टर में 12 पिन होते हैं। कुछ आधुनिक स्मार्ट फोन चार्जर यूएसबी टाइप सी के साथ आ रहे हैं।

यूएसबी को परिधीय उपकरणों जैसे कीबोर्ड, माउस, प्रिंटर, पोर्टेबल मीडिया प्लेयर, डिस्क ड्राइव आदि के बीच डेटा ट्रांसफर और बिजली की आपूर्ति का समर्थन करने के लिए डिज़ाइन किया गया था।

इतिहास

यूएसबी को 1994 में सात कंपनियों के समूह द्वारा विकसित किया गया था। Compaq, DEC, IBM, Microsoft, Intel, NEC और Nortel। यह बाहरी उपकरणों को PC से कनेक्ट करने में आसान बनाने के लिए विकसित किया गया था। एक USB डिवाइस का उपयोग Windows, Mac और Linux जैसे कई प्लेटफार्मों में किया जा सकता है।

USB डिवाइस को कंप्यूटर से कैसे कनेक्ट करें

USB डिवाइस को लैपटॉप और कंप्यूटर से जोड़ना बहुत सरल है। बस कंप्यूटर या लैपटॉप के यूएसबी पोर्ट में यूएसबी डिवाइस डालें और यह स्वचालित रूप से डिवाइस का पता लगाएगा और काम करना शुरू कर देगा। जब डाला जाता है, तो यह आपके कंप्यूटर को रिबूट करने के लिए नहीं कहता है। यूएसबी कनेक्टर के तीन मूल आकार हैं:
१) Standard
२) Mini
३) Micro

USB के फायदे

गति (Speed): यूएसबी विभिन्न गति मोड प्रदान करता है जो RS232 और parallel ports की तुलना में इसे अधिक कुशल और तेज बनाते हैं। यह 1.5Mbit/s से 5Gbit/s तक की गति सीमा प्रदान करता है। 2013 में USB 3.1 की शुरुआत के साथ, गति को 10Gbit/s तक बढ़ा दिया गया है। इसे Super Speed+ भी कहा जाता है।

विश्वसनीयता (Reliability): यूएसबी प्रोटोकॉल डेटा ट्रांसफर के दौरान त्रुटियों को पकड़ सकता है और ट्रांसमीटर को डेटा को फिर से भेजने के लिए सूचित कर सकता है। जेनेरिक यूएसबी ड्राइवर और विशिष्ट ड्राइवर सॉफ़्टवेयर त्रुटि-मुक्त डेटा संचार सुनिश्चित करते हैं।

कम बिजली की खपत: USB डिवाइस आमतौर पर + 5V पर काम करते हैं और Milliampere में बिजली लेते है। यूएसबी के आविष्कार के साथ बाहरी बिजली आपूर्तिकर्ताओं (charges) की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि उपकरणों के लिए आवश्यक शक्ति अब उसी पोर्ट से उपलब्ध है।

उपयोग में आसानी: यूएसबी एक सरलीकृत इंटरफ़ेस होने के लिए डिज़ाइन

विस्तार में आसान: आम तौर पर personal computer में 3 या 4 यूएसबी पोर्ट होते हैं। यदि अधिक USB पोर्ट की आवश्यकता होती है, तो बाहरी Ports को जोड़ने के लिए USB हब का उपयोग किया जा सकता है।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: Content is protected !!